सावधि जमा खाता

सावधि जमा खाता

I. सावधि जमा खातों व्यक्तियों, साझेदारी फर्म, निजी और सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियां, एचयूएफ / निर्दिष्ट संघों, समितियों, ट्रस्ट आदि द्वारा खोला जा सकता है

II. व्यक्तियों के नाम से सावधि जमा खाते खोलने के लिए पहचान और परिचय से संबंधित औपचारिकताओं / प्रक्रियाओं बचत बैंक खाते के लिए उल्लेख किया गया है. सीमित कंपनियों के सावधि जमा खातों, साझेदारी फर्म, समाज, ट्रस्टों आदि के लिए दस्तावेज औपचारिकताओं अनुरोध पर उपलब्ध कराया जाएगा.

III. बैंक के अनुसार खाता खोलने के व्यक्ति से अधिनियम (धारा 39A). स्थायी खाता संख्या (पैन) फार्म नं 60 या 61 में ग्राहक की घोषणा प्राप्त करना आवश्यक है

IV. सावधि जमा खातों में 10 साल की अधिकतम अवधि के लिए और 7 दिनों की एक न्यूनतम अवधि के लिए खोला जा सकता है. न्यूनतम / अधिकतम अवधि के परिवर्तन के अधीन हैं.

V. ब्याज की दरों में जमा की अवधि पर निर्भर कति हैं . तिथि के आधार पर लागू दरों शाखा से प्राप्त की जा सकती हैं और हमारी वेब साइट पर भी उपलब्ध है. ब्याज त्रैमासिक अंतराल पर या परिपक्वता के समय पर देय है. ब्याज भी रियायती दरों पर मासिक देय है.

VI. बैंक प्रत्येक सावधि जमा खाते में रखे राशि के लिए सावधि जमा रसीद - टीडीआर देता हैं . टीडीआर बैंक की सुरक्षित हिरासत में रखा जा सकता है और बैंक द्वारा एक सुरक्षित अभिरक्षा रसीद जारी की जाएगी नि: शुल्क .

VII. सावधि जमा के समय से पहले बंद के लिए आम तौर पर अनुमति नहीं दी जाती है. ब्याज के लिए लागू दर . देय की जमा दर सावधि जमा खाता खोलने के समय से 1% से कम का जुर्माना है, समय से पहले बंद करने के लिए दंडात्मक प्रावधानों को समय समय पर परिवर्तन के अधीन हैं और अनय जमा योजनाओं से भिन्न हो सकते हैं.

VIII. ऋण सुविधा सावधि जमा की मूल राशि का 90% तक उपलब्ध है.

IX. ग्राहक से विशेष निर्देश के अभाव में, परिपक्वता पर एक सावधि जमा स्वतः परिपक्वता की तारीख पर प्रचलित ब्याज की दर में इसी अवधि के लिए नए सिरे से नवीकृत हो जाएगा.

X. सावधि जमा खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शाखा से दूसरी शाखा मे स्थानांतरित किया जा सकता हैं ये किसी अन्य लागत से मुक्त है, लेकिन एसोसिएट बैंक की एक शाखा मे स्थानांतरित नहीं किया जा सकता हैं। जमाकर्ता के पास अपने आवेदन और टीडीआर प्रस्तुत करने का विकल्प अंतरणकर्ता या बदली शाखा में है .

XI. परिपक्वता आय अगर 20,000 / से अधिक है तो जमाकर्ता की वर्तमान / बचत बैंक खाते में जमा हो जाएगा -.

XII. सावधि जमा पर ब्याज आय कर के अधीन है. कुछ शर्तों के तहत आयकर अधिनियम 1961 के तहत निर्दिष्ट के रूप में छूट की अनुमति दी जाती है. लागू कर प्रावधानों का पूर्ण विवरण अनुरोध पर प्रदान किया जाएगा। जमाकर्ताओं स्रोत (टीडीएस) पर कर की कटौती के बिना ब्याज प्राप्त करने के लिए दो प्रतियों में फार्म 15 एच प्रस्तुत कर सकते हैं.

XIII. अगर एक ग्राहक को शाखा द्वारा देय कुल ब्याज 50,000 / अधिक है तो फार्म 15 एच स्वीकार्य नहीं है -.

XIV. बैंक की कटौती कर के लिए टीडीएस प्रमाण पत्र जारी करेगा.

XV. बैंक ग्राहकों को और अधिक आकर्षक विकल्प / सुविधाओं के साथ ब्रांडेड सावधि जमा योजनाओं कर पेश हो सकता है. ऐसी जमा योजनाओं में उपरोक्त प्रावधानों में से कुछ प्रतिबंधों के अधीन हो सकता है. ऐसी जमा योजनाओं की जानकारी पता करने के लिए शाखा / वेब साइट से संपर्क करें